Saturday 20 January 2018

which will be best, doing engineering after 10th or doing engineering after 12th

something4you
hello friends, welcome to my website something4you97 .
दोस्तों मेरे ख्याल से आप सब अच्छे होंगे।  
                मैंने last post में "career after 10th and career after 12th " पर बातें की थी। 
दोस्तों आज मैं इस पोस्ट में engineering after 10th और engineering after 12th दोनों में compare करने वाला हूँ। मेरा सीधा सीधा मतलब ये है की जो भी `students engineering करना चाह रहे हैं तो उनके घर का फाइनेंस के हिसाब से कौन सा इंजीनियरिंग बेस्ट होगा, 10th के बाद engineering करना बेस्ट होगा या 12th के बाद। 
 तो चलिए दोस्तों शुरू करते हैं। 
           सबसे पहले बात करूँगा,
                                                engineering  after 10th  पर, 
                                                                                        की मैंने पिछले post  में बताया था के  10th  के बाद अगर इंजीनियरिंग करना हो तो पॉलिटेक्निक best ऑप्शन होगा। 
दोस्तों अगर आप भी अगर middle family से belong करते हैं , तो मैं  तो कहूंगाके आप पॉलिटेक्निक  कर लीजिये। अगर आप government कॉलेज से करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको एक entrance एग्जाम देना पड़ेगा। और फिर रैंक आने के बाद आप काउंसलिंग के through आप कॉलेज में एडमिशन ले सकते हैं।
और अब मैं आपको fee structure बता देता हूँ।
 Government  Polytechnics fee structure :
Admission Fee:                       Rs.200/-( admission in every year)
Tution Fee :                              Rs. 50/- Per Month
Caution Deposit                      Rs. 45 /-
Session Charge                      Rs. 50/-
Hostel Rent                              Rs. 50/- per month
Hostel Electric charge            Rs.50/-per month
   
मतलब लगभग 3000  से 3500 rs  per  semester लगता हैं  इस तरह आप पूरा कोर्स  18000 से २४००० में कर लेंगे।
इसके बाद आप b.tech करने के लिए आप lateral entry ले सकते हैं जो आप का कोर्स सिर्फ 3 साल का होगा।
lateral entry लेने के लिए आपको पॉलिटेक्निक के बाद jeelet  का एग्जाम देना होगा तभी आप  b.tech (lateral entry )में एडमिशन ले सकते हैं।
  इसका fee college  by college  vary करता   है, जो की आप 2.6 lac -2.85 lac तक मे ये course कर सकते हैं।
    यानि की आपका टोटल fee  , पॉलिटेक्निक +बी.टेक  हो जायेगा approx ३ lac तक में। और मेरे ख्याल से एक middle family वाले स्टूडेंट्स ये course  कर सकते हैं।
    दोस्तों, अब बात करते हैं engineering after 12th पर।
यदि आप 10th  कर चुके हैं और आप 12th करने  के बाद engineering करना चाहते है, तो सबसे पहले मैं fees   की बात करता हूँ।
 *सबसे पहले आपको 12th करना पड़ेगा जिसमे आप का टोटल खर्च करीब 1 lac (जो family क साथ रहते हैं ) -1.5 lac(जो room रेंट पर लैके पढ़ाई करेंगे ) लगेगा।
*दूसरी बात आप JEE MAIN /IIT  की भी तयारी साथ साथ करेंगे , लेकिन बहुत सारे  ऐसे भी students  होंगे जो mains और iit की तयारी साथ साथ नहीं कर पाते  हैं , और 12th बोर्ड का एग्जाम देने के बाद किसी बड़े  इंस्टिट्यूट में admission लेकर  १ year तयारी करते हैं। लेकिन  इसका मतलब ये नहीं की आप बड़े institute से  preparation कर रहे हैं तो आप mains निकाल  ही लेंगे इसके लिए आपको पूरा year सीरियस होक और कंसन्ट्रेट होक preparation करना होगा। लेकिन ऐसा करना हर स्टूडेंट के लिए पॉसिबल नहीं होगा ,जो ये कर लेगा उसके लिए कुछ इम्पॉसिबल नहीं होगा ,लेकिन ऐसा कुछ ही students कर पाते  हैं।
 दोस्तों ये मैं इस्सलिये कह रहा हूँ क्योंकि ऐसा मेरे साथ हो चूका है ,मैंने भी एक institute में एडमिशन लेकर पढ़ा था। starting में मेरा performance काफी अच्छा था ,लेकिन जैसे जैसे   टाइम चलता गया  वैसे वैसे  मेरा कंसन्ट्रेट पढ़ाई से हटता गया और end में वही हाल हो गया जो मेरा एडमिशन लेने के time था। JEE MAINS में qualify नहीं हो पाया।
तो १ year का जो fee होता है वो हर इंस्टिट्यूट का अलग अलग होता है किसी का १ lac तक भी होता है ,लेकिन मिनिमम फि आपको 40000 से लेकर 60000 तक लग जायेगा।
और अगर आप mains निकाल के iit भी निकल लेते  हैं  तो iit का fee  per year 2.50lac लगता है इस तरह पुरे ४ साल का कोर्स होता है तो टोटल fee हो गया 10 lac लग जायेगा।
यानि के आफ्टर 10th अगर fee जोड़ा जाय तो 13 lac (approx )लग जायेगा।
  तो दोस्तों मेरा कहना यही है के अगर आपको 12th के बाद इंजीनियरिंग करना है तो आपके पास फाइनेंस का problem नहीं होना चाहिए , नहीं तो  यदि आपको खुद पर भरोसा है और आप ज्यादा से ज्यादा मेहनत  करने के लिए तैयार है तो आप बैंक से loan भी लेकर  ये जरूर करे।
  तो दोस्तों अगर आपको ये पोस्ट पसंद आये तो शेयर कर सकते हैं और कोई प्रॉब्लम हो तो कमेंटर कर सकते हैं।

No comments:

Post a Comment