Thursday 11 January 2018

Do and do not during exam time

something4you
Hello guys, welcome to my website something4you97.com 
दोस्तों  पिछले पोस्ट में बात किया था एग्जाम फियर  के बारे में। आज मैं  इस  पोस्ट में आपको बात करने जा रहा हु कुछ important बाते जो की exam के time follow करना बहुत जरुरी है जिससे आपके exam  अच्छे से जाये, और आप काफी अच्छे marks  gain  कर सके। 

friends ,exam time में कुछ बाते आपको ध्यान रखना बहुत ही जरुरी है ,जो की मैं इसे points में बताने जा रहा हूँ-
१. दोस्तों जब भी आप exam के लिए घर से निकले उससे पहले आप हल्का खाना खाये ,rice कम ही खाये तो अच्छा है ,क्योंकि आपको  एग्जाम में लम्बे टाइम तक बैठना है ,और पेट भर खाने से laziness आ जाता है,और तब इससे आपके एग्जाम पर effect पर सकता है। तो जहा तक हो सके इससे बचे. 
२. दोस्तों आप जब भी exam क लिए घर से निकले ,तो दिल में डर नहीं होना चाहिए ,बल्कि आपको उस मम्मोमेंट को एन्जॉय करना चाहिए। कई students  ऐसे भी होते हैं जो काफी डरते है क क्या होगा, कैसा पेपर आएगा , अच्छा तो जायेगा न और पता नहीं क्या क्या। तो इस डर  को खुद पर हावी नहीं होने देना है।  मेरा साफ साफ ये कहना है के पूरा cool  minded  रहिये क्यू के एग्जाम कैसा जायेगा ये बात आपसे बेहतर कोई नहीं जनता है। 
        और आपको तो ऐसे ऐसे महापुरुष  मिलेंगे जो  exam center के बाहर  books  खोल के रट्टा मार रहे होते हैं, मुझे  यही बात समझ नहीं आती के जो साल भर घर बैठे याद नहीं कर  पाया हो वो exam center  के बाहर  कैसे कर लेगा।  तो आपको ये सब देख के ignore  कर देना है।  नहीं तो सब गर्बर हो जाएगी। 
३.  तीसरी बात , आप अपने साथ हाथ में एक घरी और  एक water बोतल जरूर रखे. देखिये starting  में आपका concentration काफी हाई होता है , और फिर जब आप कुछ question solve  कर लेते हो तो आप थोड़ा रेस्ट करते  हो , तो अगर आप इसी ब्रेक में थोड़ा पानी पि लेते है तो ये आपके concentration  को हाई करने में काफी helpful  होगा। 
४. आप पेपर मिलने के बाद उसमे दिए हुए instruction को जरूर पढ़े , और question paper  में दिए हुए सारे question  को अच्छी तरह से देख ले। आप उसी question  पर ज्यादा focus  करे जो आप को अच्छी तरह से आता हो ,और आप ऐसे question  को बाद में solve  करे जो आप को अच्छे से नहीं आता हो या फिर आप नहीं जानते हो। लेकिन कुछ न कुछ लिखने पर तो स्टेप मार्किंग जरूर मिल जायेंगे 

        दोस्तों आप ये मत सोचो क जो आपको नहीं आता वो सबको आता होगा , ऐसा जरूरी नहीं है.  हर स्टूडेंट्स का कोई न कोइ न weak point  जरूर होता है।  आप ये सोचे के मुझे अपना best  देना है। 


        बस यही कुछ बाते थी जो मुझे लगा   के इसे शेयर करना चाहिए। 
तो  दोस्तों  मैं  अगले पोस्ट में  "career after 10th and 12th"  पर बाते  करूँगा। 
 अगर कोई problem  हो तो कमेंट बॉक्स में जरूर लिखे। 

No comments:

Post a Comment