Tuesday 9 January 2018

Exam Fear

something4you
Hello friends, welcome to my website something4you97.com .
  कैसे  हैं  आप सब ? मेरे ख्याल से  सब बढ़िया होगा।  
दोस्तों , अब  सभी  स्टूडेंट्स  के बोर्ड एग्जाम बहुत ही नजदीक आ गए है।  जो स्टूडेंट्स  10th में हैं उनका  भी और जो स्यूडेन्ट्स 12th में हैं  उनका भी एग्जाम  नजदीक आ गए हैं।  सभी स्टूडेंट्स अपनी अपनी तयारी में लगे हुए होंगे ,डर भी बहुत लग रहा होगा, लगना  भी चाहिए।  कुछ  ऐसे भी स्टूडेंट्स होंगे जो बहुत डरते होंगे  के क्या होगा  बोर्ड एग्जाम में ?, कहीं कम मार्क्स न आ जाय।, और भी बहुत  negative thinking होंगे , और इसी नेगेटिव थिंकिंग क कारन एक  fear  होती है , और यही fear exam fear कहलाती है। जी हाँ दोस्तों आज मैं इसी exam fear के बारे में चर्चा  करने जा रहा हूँ। 
            अगर आपके अंदर एग्जाम का डर होता है तो इसका मतलब ये समझिये क आपका preparation अच्छा है, क्योंकि जो पढ़ेगा नहीं तो उसका तयारी  भी नहीं होगा मतलब  उसके अंदर  ये डर  कभी नहीं होगा के कहीं मेरे काम मार्क्स न आ जाय।  उसको सिर्फ इस बात  का डर  होगा क कहीं वो फ़ैल न हो जाय।  लेकिन कितने तो ऐसे भी  होंगे जिनको एग्जाम से कोई मतलब  नहीं होगा।  खैर , मैं उन स्टूडेंट्स के बारे में ही चर्चा करूँगा जो अच्छे मार्क्स लाना चाहते हैं।  
    तो चलिए मैं कुछ  बातें  points में बता रहा हु-
१. दोस्तों अगर आप  को डर लग रहा  है  तो  अच्छी बात है , क्योंकि तभी तो आप अच्छे से तयारी कर पाएंगे।  लेकिन आपको इस  डर  को एक सिमा में रखना  है।  आप बस अपने टारगेट क हिसाब से काम करे।  अच्छे रिजल्ट जरूर आएंगे। 
२. सबसे  जरुरी बात  अभी  टाइम भी कम है, इस्सलिय आप  जितना ही सिलेबस कम्पलीट कर पाए हैं।  ज्यादा से ज्यादा उसी पे फोकस करे।  जो आप पढ़े नहीं  हैं उसे छोर ही दे।  नहीं तो नई चैप्टर कम्पलीट  करने के चक्कर में जो आप अच्छे से पढ़े भी थे वो चैप्टर  भी  ठीक से याद  नहीं  रह पाएंगे ,और इससे एग्जाम फियर भी बढ़ जायेगा।  जिससे आप अपने टारगेट  से कहीं चूक न जाये। 
३. कुछ स्टूडेंट्स ऐसे भी होंगे जो अपना सिलेबस कम्पलीट करने के लिए अच्छे से सोते नहीं होंगे।  रात रात  भर जग के पढ़ाई करते होंगे। ठीक है आप कर सकते हैं ऐसा लेकिन इसका भी  timing होता है। आप एग्जाम से  ३ महीने पहले से ऐसा करे  ताकि  exam पास आते आते  लगभग एक महीने  पहले चैप्टर   आप कम्पलीट  कर  ले।  और  आप अच्छी नींद लेना सुरु कर  दे ,क्योंकि  अच्छी नींद न लेना सेहत  के लिए ठीक नहीं होता।  अगर सेहत गर्बर हुई तो आप का जो टारगेट था उससे कहीं चूक न जाये। 
तो बस यही कुछ बातें थी जो  मुझे लगा क शेयर करना चाहिए,  तो मैंने कर दिया। 
मैं अपने अगले पोस्ट में " do and do not during exam " पर बातें  करूँगा। 
अगर आपको मेरा ये पोस्ट पसंद आये तो कमेंट करे और शेयर भी कर सकते हैं. 

No comments:

Post a Comment