Sunday 7 April 2019

KAHI AAP AISA TO NHI KARTE ,AGAR AISA AAP V KARTE HO TO SAWDHAN ???

LOOK FOR GOODNESS


एक कहानी से समझते है। 








एक प्रोफ़ेसर जो अपने कॉलेज से रिटायर होने वाले थे तो इस पर वे अपने २५ साल पुराने बैच को अपने घर बुलाया। करीब २० स्टूडेंट उस बैच के प्रोफ़ेसर के घर आया। उस बैच के सभी स्टूडेंट कोई न कोई फील्ड में अच्छा कर रहे थे। प्रोफेसर ने उन सभी स्टूडेंट को बैठने को कहा और वे उन सभी के लिए कॉफ़ी बनाने  चले गए वे सब के लिए कोल्ड कॉफ़ी  बनाया। 








उनके मन उस वक़्त कुछ टेस्ट लेने का ख्याल आया। उन्होंने सोचा के चलो देखते है के इन सब में maturity आया  है की नहीं। 
उन्होंने कोल्ड कॉफ़ी को अलग अलग तरह के मग में डाला और सभी को बराबर बराबर करके कॉफ़ी मग में दिया । 


उन्होंने सभी स्टूडेंट को किचन में बुलाया और कहा के ये कोल्ड कॉफ़ी तुम सब के लिए है तुम सब खुद से लेकर पि लो 
और वे खुद किचन से बाहर निकल गए। 
बाहर प्रोफ़ेसर कुछ ही देर में किचन से जोरो से लड़ने की आवाज आने लगी ,तब वे अंदर गए तो उन्होंने देखा 
स्टूडेंट्स मग के लिए लड़ रहे हैं। कोई कह रहा है के ये मग अच्छा है मुझे चाहिए ,तो कोई कहता है की इस मग में ज्यादा कॉफ़ी है मुझे ये चाहिए ,सब इसी बात पर लड़ने लगे थे। 





इसी बात पर  प्रोफ़ेसर ने सबको कहा के तुमलोग तो अपने अपने फील्ड में काफी सक्सेसफुल हो लेकिन तुम सब में अभी भी maturity नहीं आई है। 
आज तक तुम बच्चे ही हो।  इस पर सभी स्टूडेंट ने पूछा वो कैसे सर ,इस पर प्रोफ़ेसर ने कहा के मैंने तुम सब के लिए एक जैसी कोल्ड कॉफ़ी बनाई ,और तुम लोग कॉफ़ी  को एन्जॉय करने के अलावा कौन  सी मग अच्छी है इस बात पर अड़ गए। तुम जो एन्जॉय करोगे उस कॉफ़ी को एन्जॉय करोगे और तुम मग को घर तो लेके जाने वाले हो नहीं।  

और तुम लोग अपनी जिंदगी में भी ऐसे ही करते हो। तुम अगर अपने लाइफ पार्टनर की बात करते हो तो ये देखते हो के ज्यादा सुन्दर कौन  है?,ये लड़की ज्यादा सुन्दर है या ये लड़का ज्यादा हैंडसम है। पर तुम ये नहीं देखते के उसके अंदर की अच्छाई  क्या  है ?? तुम बाहर  जाके ये देखते हो के उस इंसान के पास कितना पैसा है , कौन सी गाड़ी है ?वो कैसा दिख रहा है ??, लेकिन तुम ये नहीं देखते के उस इंसान के अंदर ऐसी क्या खास है जो ये सब उसने अचीव किया है। 


आज मैं तुम सब को एक लेसन सीखा रहा हु याद रखना ,तुम ये मग के पीछे लरना छोड़ दो अंदर क्या है उस पर  फोकस करो , ये मत देखो के लोग बाहर से कैसे दीखते है उनके अंदर क्या है उनको जानने की कोशिश करो। लोगो की अच्छाइयों को ढूँढना शुरू करो। अंदर उनके जो है वही उन्हें जीवन में ऊँचे जगह पर लेके जायेगा , और उनकी अच्छाइयों से सिख कर  तुम भी एक अच्छे इंसान बन सकते हो और भी ज्यादा तरक्की करोगे। 




      message for you" look for the goodness inside ".



                अगर आपको इस कहानी से कुछ सिखने को मिला तो कमेंट करके जरूर बताये  .










No comments:

Post a Comment